परिचय

ष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान, जबलपुर, भारतीय वानिकी अनुसंधान एवं शिक्षा परिषद के अधीनस्थ आठ क्षेत्रीय संस्थानों में से एक है । यह संस्थान के रूप में 1988 से कार्य रूप में अस्तित्व में आया, जबकि मूल रूप से इसकी स्थापना 1973 में वन अनुसंधान संस्थान, देहरादून के एक क्षेत्रीय केन्द्र के रूप में मध्य भारत के वन प्रबंधन में आने वाली समस्याओं पर अनुसंधान में सहायता प्रदान करने के लिए जबलपुर में की गई थी । यह संस्थान बुनियादी धांचे के मामले में पूर्ण रूप से उच्चीकृत ही नहीं है बल्कि मध्य क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले राज्यों जैसे मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, महाराष्ट्र एवं उड़ीसा के उष्णकटिबंधीय जंगलों में जंगल एवं पारिस्थितिकी सबंधी समस्याओं पर अनुसंधान के लिए प्रमुख केन्द्र के रूप में भी विशेषज्ञ है ।

यह संस्थान निदेशक के अधीन है तथा इसमें 31 वैज्ञानिक और 20 अधिकारियों के साथ कुल कर्मचारियों की सँख्या 199 है । संस्थान परिसर जबलपुर से 10 कि.मी. दूर दक्षिन पश्चिम में राष्ट्रीय राजमार्ग 12 ए पर स्थित है । यह परिसर 109 हेक्टेयर में चारों तरफ़ चित्रोमय स्थिति के साथ फैला हुआ है । इसके अतिरिक्त संस्थान परिसर से आठ कि.मी. दूर 300 हेक्टेयर से अधिक क्षेत्र का प्रायोगिक क्षेत्र है यह क्षेत्र अर्ध शुष्क वातावरण वाला है तथा इसमें 1358 मि.मी. की औसत वार्षिक वर्षा होती है। संस्थान का परिसर पूर्ण रूप से कार्यालय/प्रयोगशाला, पुस्तकालय एवं सूचना प्रौद्योगिकी भवन, जैव प्रौद्योगिकी प्रयोगशाला, आवासीय परिसर, बैंक, पोस्ट ऑफिस, औषधालय, शॉपिंग काम्प्लेक्स, केन्द्रीय विद्यालय, सामुदायिक भवन, जलपान गृह, वाहन कारखाना, स्कालर्स ट्रांजिट हॉस्टल, वैज्ञानिक हॉस्टल, खेल का मैदान और विश्राम गृह जैसी सुविधाओं के साथ विकसित है ।

 अधिदेश

  • विंध्यन, सतपुरा तथा मैकाल पहाड़ियों और पश्चिमी घाट के पारिस्थितिकी की बहाली ।

  • खनन क्षेत्रों का पुनर्वास ।

  •  वन संरक्षण क्षेत्र में अनुसंधान कार्य ।

  • बीज उत्पादन क्षेत्रों एवं अधिक पेड़ बीज बागों की पहचानः वन उत्पादकता में सुधार हेतु चयनित प्रजातियों की गुणता रोपण सामग्री का उत्पादन  ।

  • सागौन, बांस, नीम, सिस्सू, सफेद सिरिस आदि का उद्गम परीक्षण ।

  • जैवउर्वरकों एवं जैवकीटनाशकों पर अनुसंधान कार्य ।

संपर्क पता

उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान

पो. आर. एफ़. आर. सी., मंडला रोड,

जबलपुर (म.प्र.)- 482 021भारत

 

संपर्क दूरभाष क्रमांक

निदेशक: +91-761- 2840483, 4044002 (O)

                +91-761- 2840484, 4044011 (R)

फैक्स: +91-761-2840484, 4044002

ई-मेल: dir_tfri@icfre.org

 

मुख पृष्ठ                                                                                                                                                      अगला