पुस्तकालय एवं सूचना केन्द्र

उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान, जबलपुर (म.प्र.) के पुस्तकालय को तत्कालीन वन अनुसंधान संस्थान देहरादून के एक क्षेत्रीय वन अनुसंधान केन्द्र (आर.एफ.आर.सी.) की एक इकाई के रूप में वर्ष  1973 में स्थापित किया गया था  ।   प्रारंभिक तौर पर इस पुस्तकालय का शुभारंभ मुख्य तौर पर वन संवर्धन, पारिस्थितिकी विज्ञान, जैवविविधता एवं रोगविज्ञान से संबंधित किताबें उपलब्ध कराने के तौर पर वर्ष 1989 में जब उष्णकटिबंधीय वन अनुसंधान संस्थान, जबलपुर (म.प्र) अस्तित्व में आया तब से वर्तमान पुस्तकालय में अधिक से अधिक पुस्तकें उपलब्ध कराने की दिशा में निदेशक एवं समन्वयक (सुविधाएँ) स्तर पर निरंतर प्रयास जारी रहे। संस्थान ने पुस्तकालय में पुस्तकों की अधिक से अधिक सुविधाएँ उपलब्ध कराने की दिशा में प्रयास किया है ।  

वर्तमान में पुस्तकालय संस्थान के नये भवन '' पुस्तकालय सह सूचना केन्द्र '' में स्थित है ।  पुस्तकालय का पुस्तक कक्ष,  पुस्तकालय भवन के भूतल पर तथा संदर्भ ग्रंथ कक्ष, भवन के प्रथम तल पर स्थित है ।   पुस्तकालय कुर्सियों, पठन मेजों, किताबों की खुली अलमारियों, पुस्तक सेल्फ, पुस्तक प्रदर्शन अलमारियों, समाचार पत्र मेज, सूचक-पत्रक बॉक्स, संगणक एवं प्रिन्टर आदि से सज्जित है जो कि वैज्ञानिकों, अनुसंधान अध्येयताओं एवं शोधछात्रों के लाभार्थ बेहतर पढ़ने एवं प्रदर्शन की सुविधा उपलब्ध करा रहा है । संस्थान के पुस्तकालय में मृदा विज्ञान, वन-संवर्धन, वन आनुवांशिकी, पारिस्थितिकी, रोग विज्ञान, कीटविज्ञान, अकाष्ठ वन उत्पाद, रसायन विज्ञान, पर्यावरण विज्ञान, वन्यजीव, संगणक, एफएओ प्रकाशन, पत्रिकाएँ, संदर्भ-ग्रंथ, रिप्रिन्ट्स/टाइटल्स/ एनसाइक्लोपिडिया/शब्दकोश सहित लगभग 10,000 किताबों का संग्रह  है ।

लगभग 102 विदेशी (सजिल्द) एवं 52 देशी (सजिल्द) एवं 30 पत्रिकाएँ /जर्नल (अजिल्द) संस्थान के पुस्तकालय में उपलब्ध है ।  वर्तमान में संस्थान द्वारा लगभग 15 देशी  पत्रिकाएँ/जर्नल क्रय की जा रही है । समस्त पुराने जर्नल एवं पत्रिकाएँ   (सजिल्द)  पुस्तकालय के  संदर्भ कक्ष में प्रदर्शित किये गये हैं । संस्थान के पुस्तकालय में सभी पुस्तकों का वर्गीकरण वानिकी नाम-पद्धति,  आक्सफोर्ड डेसिमल क्लासिफिकेशन  (ओडीसी) आधार पर एवं सूची-पत्रक (एग्ंलो अमेरिकन कैटलॉगिंग रुल्स (एएसीआर-।।) लेखक के नाम एवं शीर्षक के आधार पर संदर्भ हेतु उपलब्ध है ।  विभिन्न विषय की पुस्तकें,  विषय, शीर्षक आदि के नाम-पद्धति के बढते क्रम में पुस्तकालय में प्रदर्शित  की गई  है ।  पुस्तकालय की अलमारियों में समस्त पुस्तकें एवं पत्रिकाएँ पाठकों के  सुलभ संकलन सुविधा के स्तर पर प्रदर्शित की गई है ।

 पलब्ध सुविधाएँ   

 निःशुल्क  प्रकाशन    

  विक्रय हेतु प्रकाशित पुस्तके

  पत्रिका (जर्नल)

  ऑनलाईन ई-पत्रिक

महत्वपूर्ण उपलब्धियाँ

अधिक जानकारी हेतु कृपया  संपर्क पता :

श्री एन. पी. एस. नैन, उप वनसंरक्षक

      समन्वयक (सुविधाएँ) प्रभारी

पुस्तकालय सह सूचना केन्द्र

दूरभाष/Phone: +91-761-2840002 (O), 0761-2744173, 178

ई-मेल/E-mail: library_tfri@icfre.org,  

मुख्यपृष्ठ                                                                                                                                  आगे..